Header Ads Widget

दक्षिण अफ्रीका ने पहले वनडे में भारत को 31 रनों से हराया

 



अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट


पार्ल ( दक्षिण अफ्रीका) - भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला पार्ल के बोलेंड पार्क स्टेडियम में खेला गया। इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 31 रनों से हरा दिया। दक्षिण अफ्रीका ने पहले खेलने के बाद 50 ओवर में 04 विकेट पर 296 रन बनाये थे। इसके जवाब में टीम इंडिया निर्धारित ओवरों में केवल 265 रन ही बना सकी।दक्षिण अफ्रीका के कप्तान तेम्बा बावुमा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुये 04 विकेट पर 296 रन बनाये और भारत के सामने जीत के लिये 297 रनों का लक्ष्य रखा।अफ्रीका की तरफ से कप्तान तेम्बा बावुमा और रासी वैन डर डुसेन ने शानदार शतक जड़ा। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान तेम्बा बावुमा ने भारत के खिलाफ अपने पहले ही वनडे में 133 गेंदों में सात चौकों की मदद से शानदार शतक जड़ा. यह उनके वनडे करियर की दूसरी सेंचुरी है। बावुमा 110 रन बनाकर आउट हुये जबकि रासी आतिशी बल्लेबाजी करते हुये 96 गेंदों पर 129 रन बनाकर नाबाद रहे। साउथ अफ्रीका की शुरुआत काफी खराब रही थी और उसने 68 रनों पर अपने तीन विकेट खो दिये थे। दोनों शतक लगाने वाले खिलाड़ियों ने चौथे विकेट के लिये 204 रनों की साझेदारी की। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने 10 ओवर में 48 रन देकर दो विकेट चटकाये जबकि रविचंद्रन अश्विन ने एक विकेट चटकाया। वहीं शार्दूल ठाकुर , भुवनेश्वर कुमार और यजुवेंद्र चहल को कोई सफलता नहीं मिली और इन्होंने क्रमश: 72 , 64 और 53 रन दिये। दक्षिण अफ्रीका से मिले 297 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को पहला झटका कप्तान केएल राहुल के रूप में लगा। राहुल 17 गेंदों में 12 रन बनाकर आउट हुये , उन्हें एडन मार्करम ने विकेट के पीछे कैट आउट कराया। इसके बाद किंग कोहली और शिखर धवन ने 92 रनों की साझेदारी की। धवन ने 10 चौकों की मदद से 84 गेंदों में 79 रन बनाये , वहीं कोहली ने 63 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 51 रनों की पारी खेली। इसी कड़ी में ऋषभ पंत 16 , श्रेयस अय्यर 17, वेंकटेश अय्यर 02 और रविचंद्रन अश्विन 07 रन बनाकर आउट हुये। दक्षिण अफ्रीका के लिये लुंगी एनगिडी , तबरेज सम्सी और एंडिले फुहकायो  ने दो-दो विकेट चटकाये। वहीं केशव महाराज और एडेन मार्करम को एक-एक सफलता मिली। बताते चलें 

भारतीय टीम की यह पार्ल के बोलैंड पार्क मैदान पर पच्चीस साल में पहली हार है। टीम इंडिया ने यहां चार मैच खेले हैं। वर्ष 1997 में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला गया पहला मुकाबला टाई रहा था। इसके बाद वर्ष 2001 में भारत ने केन्या को 186 रन से हराया था। वहीं वर्ष 2003 में भारतीय टीम ने नीदरलैंड्स को 68 रन से हराया था। इस तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला 21 जनवरी को बोलैंड पार्क में ही खेला जायेगा , जबकि तीसरा मुकाबला 23 जनवरी न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड, केपटाउन में होगा।


भारत की प्लेइंग इलेवन -केएल राहुल (कप्तान) , शिखर धवन , विराट कोहलीक्ष, श्रेयस अय्यर , ऋषभ पंत (विकेटकीपर) , वेंकटेश अय्यर , शार्दुल ठाकुर , रविचंद्रन अश्विन , भुवनेश्वर कुमार , जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल।


दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन - क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर) , जानेमन मलान , एडेन मार्करम , रासी वैन डर डुसेन , तेम्बा बावुमा (कप्तान) , डेविड मिलर , एंडिले फुहकायो , मार्को यानसेन , केशव महाराज , तबरेज शम्सी और लुंगी एनगिडी।

Post a Comment

0 Comments

Random Posts