Header Ads Widget

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान को वनडे वर्ल्डकप में 107 रनों से दी मात

 



अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट


माउंट मॉनगनुई  - न्यूजीलैंड के माउंट मोनगानुई स्थित बे ओवल मैदान में आज भारत महिला और धुर - विरोधी पाकिस्‍तान महिला के बीच आज आईसीसी महिला वर्ल्‍ड कप का मुकाबला हुआ। भारतीय टीम ने विश्व कप में अपना रिकॉर्ड बरकरार रखते हुये एक बार फिर पाकिस्तान को हराया है और उस पर 107 रनों से जीत दर्ज की है। इस मुकाबले में भारतीय टीम ने निर्धारित ओवरों में 07 विकेट खोकर 244 रन बनाये। इसके जवाब में पाकिस्तान टीम 43 ओवर में 137 रन बनाकर मुकाबला हार गई। इस जीत के साथ टीम इंडिया अब वर्ल्ड कप टेबल में टॉप पर पहुंच गई है। इस मुकाबले में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुये निर्धारित 50 ओवरों में 07 विकेट खोकर 244 रन का स्कोर बनाया था। भारत की ओर से स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा ने पारी की शुरुआत की , वहीं पाकिस्तान के लिये डायना बेग पहला ओवर लेकर आईं। भारत की शुरुआत खराब रही , टीम को तीसरे ओवर में शेफाली वर्मा के रूप में बड़ा झटका लगा , वह छह गेंदों में खाता भी नहीं खोल सकी। टीम के लिये स्नेह राणा और पूजा वस्त्रकार कमाल की पारी खेली। पूजा 59 बॉल में 67 रन बनाकर टाप स्कोरर रही , वहीं स्नेह के बल्ले से 48 गेंदों में नाबाद 53 रन निकले। इन दोनों के आलावा दिप्ती शर्मा ने 40 और स्मृति मंधाना ने 52 रनों की पारी खेली। मंधाना ने वनडे विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ पहला अर्धशतक जड़ा , उन्होंने 75 गेंदों में एक छक्के और तीन चौकों की मदद से 52 रन बनाये। वॉर्म अप मैचों में साउथ अफ्रीका के खिलाफ शानदार शतक जड़ने वाली हरमनप्रीत कौर सिर्फ 05 रन बनाकर आउट हुईं। वहीं ऋचा घोष और कप्तान मिताली राज भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी। ऋचा के बल्ले से 01 रन तो मिताली सिर्फ 09 रन बनाकर आऊट हुईं। पाकिस्तान के लिये नाशरा संधू और निदा डार ने सबसे ज्यादा दो-दो विकेट झटके , वहीं डायना बेग , अनम अमीन और फातिमा सना को एक - एक विकेट मिला। वहीं जीत के लिये 245 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान महिला टीम ने सधी शुरुआत की। पाकिस्तान की ओर से सिदरा अमीन और जावेरिया खान ने पारी की शुरुआत की और भारत की ओर से झूलन गोस्वामी पहला ओवर लेकर आईं। पाकिस्तान को राजेश्वरी गायकवाड़ ने पहला झटका दिया है। अपने पहले ही ओवर में उन्होंने पाकिस्तानी ओपनर जावेरिया खान को वापस पवेलियन का रास्ता दिखाया। जावेरिया 11 रनों पर आऊट हुईं और पाकिस्तान को 28 रन पर पहला झटका लगा। पाक के सामने 245 रन का टारगेट था , जिसके जवाब में टीम 43 ओवर में 137 रन ही बना सकी और मुकाबला हार गई। पाकिस्तान की ओर से सबसे ज्यादा रन ओपनर सिद्रा अमीन (30) ने बनाये। भारत की ओर से राजेश्वरी गायकवाड़ ने सबसे ज्यादा 04 विकेट झटके। बल्लेबाजी में धमाल मचाने वाली स्नेह राणा ने गेंदबाजी में भी कमाल दिखाते हुये पाकिस्तान के 02 विकेट चटकाये। इसी तरह झूलन गोस्वामी को भी दो विकेट हासिल हुये , वहीं दीप्ति शर्मा और मेघना सिंह के हिस्से एक-एक विकेट आया।


स्मृति मांधना का कीर्तिमान


इस मुकाबले में अर्धशतकीय पारी खेलने के बाद स्मृति मांधना ने एक बड़ा कीर्तिमान भी अपने नाम कर लिया। वो महिला वनडे में भारत के लिये सबसे ज्यादा रन बनाने वाली चौथी बल्लेबाज बन गई हैं। स्मृति मांधना अब तक 65 वनडे 2513 रन बना चुकी हैं और रनों की इस भारतीय लिस्ट में उनसे आगे अब सिर्फ मिताली राज, अंजूम चोपड़ा और हरमनप्रीत कौर हैं। बता दें महिला वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीयों में 226 वनडे में 7623 रन बनाकर मिताली राज लिस्ट में टॉप पर हैं। वहीं 127 वनडे में 2856 रन के साथ अंजूम चोपड़ा लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं , जबकि तीसरे स्थान पर मौजूद हरमनप्रीत कौर 112 वनडे में 2664 रन बना चुकी हैं।


पूजा और स्नेह राणा ने रचा इतिहास


महिला क्रिकेट में सातवें विकेट के लिये सबसे बड़ी पार्टनरशिप का रिकॉर्ड बन चुका है। दोनों बैटर्स ने 107* जोड़ लिये। इससे पहले 104 रन की साझेदारी इंग्लिश बैटर्स नतालिया सीवर और डेनियल हेजल के बीच वर्ष 2016 में श्रीलंका के खिलाफ हुई थी। इसके पहले वर्ष 2007 में न्यूजीलैंड की निकोला ब्राउन और सारा सुखिगावा ने भी चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ सातवें विकेट के लिये इतने ही रन जोड़े थे।


दोनों टीमों के आंकड़े


भारत महिला और पाकिस्‍तान महिला के बीच वनडे के आंकड़ों पर नजर डाली जाये तो भारतीय टीम का पलड़ा भारी है। दोनों टीमों के बीच अब से पहले कुल 10 वनडे मैच खेले गये थे और हर बार भारत ने मैच अपने नाम किया है। वहीं विश्‍व कप में दोनों टीमों के बीच कुल तीन बार भिड़ंत हुई और यहां भी भारत अजेय रहा व तीनों मुकाबले जीते। इस तरह वनडे में भारत 10-0 जबकि महिला वर्ल्‍ड कप में भारत 3-0 की बढ़त पर रही।


दोनों टीमों की आखिरी भिड़ंत 


आखिरी बार दोनों टीमों के बीच वनडे में भिड़ंत पांच साल पहले हुई थी। वर्ष 2017 विश्‍व कप में भारत और पाकिस्‍तान आमने-सामने हुये थे। भारतीय टीम ने 50 ओवर में 09 विकेट खोकर 169 रन बनाये थे , जिसके जवाब में पाकिस्‍तान की टीम केवल 95 रन पर ही ढेर हो गई थी।


भारतीय टीम ने लगाया जीत का चौका


पाकिस्तान के खिलाफ महिला वनडे वर्ल्ड कप में भारत की ये लगातार चौथी जीत है। इससे पहले टीम इंडिया ने पाकिस्तान को वर्ष 2009 , 2013 और 2017 में खेले गये वर्ल्ड कप के मैच में धूल चटाई थी। वहीं पाक के खिलाफ ओवरऑल भारत की ये लगातार 11वीं जीत रही।


भारत की प्‍लेइंग इलेवन - स्‍मृति मंधाना , शैफाली वर्मा , दीप्ति शर्मा , हरमनप्रीत कौर , मिताली राज (कप्‍तान) , ऋचा घोष , स्‍नेह राणा , झूलन गोस्‍वामी , मेघना सिंह , पूजा वस्‍त्राकर और राजेश्‍वरी गायकवाड़।


पाकिस्‍तान की प्‍लेइंग इलेवन - जावेरिया खान , सिदरा अमीन , बिस्‍माह मरूफ (कप्‍तान) , ओमाइमा सोहेल , निदा डार , आलिया रियाज , फातिमा सना , सिदरा नवाज , डियाना बेग , नशरा संधू और अनम अमीन।

Post a Comment

0 Comments

Random Posts