Header Ads Widget

रूस के खिलाफ यूक्रेन का गुप्त हथियार: तुर्की ड्रोन

रूस के खिलाफ यूक्रेन का गुप्त हथियार: तुर्की ड्रोन

Ukraine’s Secret Weapon Against Russia: Turkish Drones

रविवार रात ट्विटर पर वायरल हुए एक वीडियो में, एक रूसी काफिले के माध्यम से एक बड़ा विस्फोट होता है, जो सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली पर सीधा प्रहार करता है।

यूक्रेनी सशस्त्र बलों के खाते में पोस्ट किया गया श्वेत-श्याम फुटेज, कई में से एक है जो हाल के दिनों में सोशल मीडिया पर रूसी हार्डवेयर पर यूक्रेनी ड्रोन हमलों के विनाशकारी प्रभाव को दर्शाता है। जैसे ही वीडियो में ड्रोन का पेलोड फट जाता है - जो एक यूक्रेनी ड्रोन सुविधा में एक स्क्रीन की सेलफोन रिकॉर्डिंग प्रतीत होता है - इस सुविधा में लोगों को चीयर्स और तालियों की गड़गड़ाहट से पहले विस्मय में हांफते हुए सुना जा सकता है।

वीडियो को दो दिनों में ट्विटर पर 3 मिलियन से अधिक बार देखा गया। "डर लो, दुश्मन! हमारी धरती पर तुम्हारे लिए कोई शांति नहीं होगी!” यूक्रेनी सशस्त्र बलों ने वीडियो के कैप्शन में लिखा है।

इस वीडियो और ट्विटर पर प्रसारित होने वाले अन्य लोगों का सितारा बायरकटार TB2 है - एक प्रकार का तुर्की ड्रोन जिसे यूक्रेनी सेना ने हाल के दिनों में रूसी सेना के खिलाफ तेजी से तैनात किया है। मंगलवार को यूक्रेन की सेना ने कहा कि बयारकटार ड्रोन ने एक टैंक और दो सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणालियों को रातों-रात नष्ट कर दिया। ट्विटर पर साझा किए गए अन्य वीडियो में, कम से कम 2021 के बाद से सेना द्वारा उपयोग किए जा रहे बायरकटार ड्रोन को रूसी ईंधन काफिले और आपूर्ति ट्रकों के एक समूह को उड़ाते हुए दिखाया गया है।

ड्रोन छोटे और हल्के होते हैं, (अमेरिकी सेना के रीपर ड्रोन की तुलना में लगभग सात गुना हल्का), 12 मीटर के पंखों के साथ जो उन्हें एक बार में 30 घंटे तक आकाश में रहने की अनुमति देता है। बायकर टेक्नोलॉजीज की प्रचार सामग्री के अनुसार, प्रत्येक ड्रोन चार लेजर-निर्देशित मिसाइलों को ले जा सकता है, जो उन्हें बनाने वाली कंपनी है।

यूक्रेन में बायरकटार ड्रोन का प्रभाव

यूक्रेन के ड्रोन अभियान ने रूसी प्रगति को धीमा करने में अपनी शुरुआती सफलताओं में योगदान दिया है, और रूसी सेना की ओर से अप्रत्याशित कमजोरियों का खुलासा कर रहा है, यू.एस. और यूरोपीय सैन्य विश्लेषकों का कहना है। शायद अधिक महत्वपूर्ण रूप से, विश्लेषकों ने कहा, वीडियो भी यूक्रेन के सूचना युद्ध का एक प्रमुख हिस्सा बन रहे हैं - रूसी आक्रमणकारियों को अपने दुश्मन से डरने का एक कारण दे रहे हैं, और आने वाले सैन्य हमले के डर के बीच यूक्रेनी मनोबल के लिए एक महत्वपूर्ण बढ़ावा प्रदान कर रहे हैं। फिर भी, ड्रोन युद्ध के दीर्घकालिक पाठ्यक्रम को बदलने की संभावना नहीं रखते हैं, विश्लेषकों का कहना है।

तुर्की की सेना और एयरोस्पेस विश्लेषक अरदा मेवलुतोग्लू कहते हैं, "यूक्रेन सेना द्वारा जारी किए गए फुटेज रूसी वायु रक्षा कवर में गंभीर दोष दिखाते हैं, जो कई पर्यवेक्षकों के लिए आश्चर्य की बात है।" "यह फुटेज पीआर और मनोवैज्ञानिक युद्ध के लिए भी बहुत उपयोगी है।"

विश्वसनीय और सटीक सैन्य ड्रोन कभी अमेरिकी सेना के अनन्य दायरे में थे। लेकिन हाल के वर्षों में तकनीक अधिक सामान्य हो गई है, और अब यह 21वीं सदी के कई युद्धक्षेत्रों की स्थिरता है। और तुर्की अब प्रमुख आपूर्तिकर्ता है। पिछले दो वर्षों में, न केवल यूक्रेन में, बल्कि इथियोपिया, अजरबैजान, लीबिया और सीरिया में भी तुर्की बायरकटार ड्रोन दिखाई दिए हैं। पिछले साल इथियोपिया में, सरकार द्वारा ड्रोन से खदेड़ने से पहले राजधानी अदीस अबाबा पर एक विद्रोही बल असर कर रहा था। 2020 में अजरबैजान और आर्मेनिया के बीच संघर्ष में, तुर्की के ड्रोन अर्मेनिया के खिलाफ अजेरी की जीत में निर्णायक साबित हुए - एक रूसी सहयोगी।

एविएशन वीक के लंदन ब्यूरो चीफ टोनी ओसबोर्न कहते हैं, "हाल के वर्षों में, बायरकटर्स ने वास्तव में कुछ प्रसिद्ध सफलताएँ हासिल की हैं, जो एयरोस्पेस उद्योग पर केंद्रित एक प्रकाशन है। "मैं तर्क दूंगा कि यह अब उन सभी का सबसे प्रसिद्ध ड्रोन है।"

और पढ़ें: जैसा कि यूक्रेन ने विरोध किया, पुतिन ने परमाणु स्पेक्ट्रम बढ़ाया

रविवार को यूक्रेनी सशस्त्र बलों द्वारा साझा किए गए वीडियो में ड्रोन के प्रमुख विक्रय बिंदुओं में से एक का पता चलता है: कि वे दुश्मन के हार्डवेयर को अधिक नुकसान पहुंचाने में सक्षम हैं, अन्य ड्रोन की तुलना में कहीं अधिक सस्ते में, और कम जोखिम में। ओसबोर्न का अनुमान है कि बायरकटार ड्रोन यूक्रेन को एकल-अंक लाखों डॉलर की कीमत पर बेचे गए थे - लेकिन रविवार को वीडियो में नष्ट की गई रूसी सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली की कीमत $ 50 मिलियन तक हो सकती है।

"इनके बारे में महत्वपूर्ण बात यह है कि वे सस्ते हैं, और जब वे सस्ते होते हैं तो आप उन्हें खोने के बारे में चिंतित नहीं होते हैं," वे कहते हैं। "आप उन्हें एक लड़ाई में फेंक सकते हैं और अगर वे एक नाटकीय हिट स्कोर करते हैं, जैसा कि हमने कल देखा, तो अचानक आप युद्ध जीत रहे हैं।"

ओसबोर्न का अनुमान है कि यूक्रेन के पास अपने परिचालन शस्त्रागार में लगभग 20 बायकर ड्रोन होने की संभावना है। दिसंबर में, ब्लूमबर्ग ने बताया कि यूक्रेन ने अधिकारियों का हवाला देते हुए दो दर्जन और ऑर्डर दिए थे। बायकर ने टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया।

ड्रोन शक्ति के रूप में तुर्की की बढ़ती भूमिका

तुर्की के लिए, एक नाटो सदस्य, यूक्रेन को ड्रोन की बिक्री उसके सैन्य हितों के साथ संरेखित होती है - अर्थात् काला सागर क्षेत्र में शक्ति संतुलन को संरक्षित करना, गैलिप डले के अनुसार, लंदन के एक अंतरराष्ट्रीय चैथम हाउस में तुर्की और मध्य पूर्वी राजनीति के विशेषज्ञ। अफेयर्स थिंक टैंक।

जबकि Bayraktar ड्रोन एक निजी द्वारा निर्मित किए जाते हैं

Post a Comment

0 Comments

Random Posts