Header Ads Widget

यूक्रेन-रूस युद्ध: अभी जो कुछ हो रहा है - प्रतिबंध, मौतें और बहुत कुछ


 यूक्रेन के कई हिस्सों में मानवीय संकट सामने आ रहा है क्योंकि रूस के साथ उसका युद्ध 15वें दिन में प्रवेश कर गया है। "दुनिया रूस के भविष्य में विश्वास नहीं करती है, इसके बारे में बात नहीं करती है। वे हमारे बारे में बात करते हैं, वे हमारी मदद कर रहे हैं, वे युद्ध के बाद हमारी वसूली का समर्थन करने के लिए तैयार हैं," यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की को कीव इंडिपेंडेंट द्वारा उद्धृत किया गया था . इस समय यूक्रेन में क्या हो रहा है, इस पर एक नज़र डालें-

अस्पताल हिट

 स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि अस्पताल को कई बार मारा गया, जिससे "विशाल" विनाश हुआ, और 17 लोग घायल हो गए।

 क्रेमलिन के एक प्रवक्ता ने कहा: "रूसी सेना नागरिक ठिकानों पर गोलीबारी नहीं करती है" और मारियुपोल से योजनाबद्ध निकासी की विफलता के लिए यूक्रेन को दोषी ठहराया।

शरणार्थियों

 यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि बुधवार को तीन शहरों से मानवीय गलियारों के माध्यम से लगभग 35,000 लोगों को निकाला गया। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि नागरिकों ने सुमी को पूर्व में और एनरहोदर को दक्षिण में छोड़ दिया था।

 ज़ेलेंस्की के अनुसार, गुरुवार के लिए एक और छह भागने की योजना बनाई गई है।

 दो सप्ताह पहले आक्रमण शुरू होने के बाद से 2 मिलियन से अधिक लोग यूक्रेन से भाग चुके हैं, संयुक्त राष्ट्र ने कहा।

यह भी पढ़ें: यूक्रेन के खिलाफ रासायनिक और जैविक हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है रूस

राजनयिक प्रयास

 रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव अपने यूक्रेनी समकक्ष दिमित्रो कुलेबा के साथ बातचीत के लिए तुर्की पहुंचे, लेकिन कुलेबा ने कहा कि उनकी उम्मीदें "कम" थीं। यूक्रेन के खिलाफ युद्ध, जिसे मास्को "विशेष सैन्य अभियान" कहता है, अपने तीसरे सप्ताह में प्रवेश करता है।

परमाणु ऊर्जा संबंधी चिंताएं

 यूक्रेन के परमाणु ऊर्जा संयंत्र संचालक ने कहा कि वह लड़ाई के कारण बिजली कटौती के बाद, 1986 की परमाणु आपदा के मोथबॉल स्थल चेरनोबिल में सुरक्षा के लिए चिंतित था। अगर आउटेज जारी रहा तो इसने संभावित विकिरण रिसाव की चेतावनी दी, हालांकि संयुक्त राष्ट्र परमाणु निगरानी संस्था ने सुरक्षा पर कोई महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं देखा।

 वॉचडॉग ने कहा कि उसने ज़ापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र में रिमोट मॉनिटरिंग सिस्टम से संपर्क खो दिया था, जहां पिछले हफ्ते झड़पें और आग लगी थी। दोनों संयंत्रों पर रूसी सेना का कब्जा है।

मंजूरी

 क्रेमलिन ने संयुक्त राज्य अमेरिका पर रूस पर आर्थिक युद्ध की घोषणा करने का आरोप लगाया जो ऊर्जा बाजारों के माध्यम से तबाही बो रहा था, और कहा कि वह रूसी ऊर्जा के आयात पर अमेरिकी प्रतिबंध पर अपनी प्रतिक्रिया पर विचार कर रहा था।

 यूरोपीय संघ ने रूस और बेलारूस में कुलीन वर्गों और उधारदाताओं के खिलाफ और प्रतिबंधों की घोषणा की।

खाद्य संकट

 संघर्ष से अनाज उत्पादन को खतरा होने के कारण, एक वैश्विक खाद्य संकट गहरा गया। इंडोनेशिया ने ताड़ के तेल के निर्यात पर अंकुश लगा दिया, जिससे उत्पादकों की बढ़ती सूची में अपनी सीमाओं के भीतर महत्वपूर्ण खाद्य आपूर्ति रखने की मांग की गई।

मृतकों की संख्या

 संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि संघर्ष शुरू होने के बाद से उसने 516 नागरिकों की मौत और 908 घायलों की पुष्टि की है, लेकिन वास्तविक संख्या "काफी अधिक" होने की संभावना है।

 यूक्रेन का कहना है कि उसकी सेना ने 11,000 से अधिक रूसी सैनिकों को मार गिराया है। रूस ने लगभग 500 नुकसान की पुष्टि की है। किसी भी पक्ष ने यूक्रेन के हताहत होने का खुलासा नहीं किया है।

सहायता

 अमेरिकी कांग्रेस ने महामारी राहत के लिए एक अलग पैकेज के साथ, यूक्रेन के लिए आपातकालीन सहायता में $ 13.6 बिलियन आवंटित करने पर सहमति व्यक्त की।

 अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने यूक्रेन के लिए आपातकालीन फंडिंग में $1.4 बिलियन को मंजूरी दी।

आर्थिक नतीजा

 नेस्ले, फिलिप मॉरिस, सोनी और खनन दिग्गज रियो टिंटो रूस से पीछे हटने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनियों की सूची में शामिल हो गए।

 यूरोपीय संघ के नेता रूसी तेल, गैस और कोयला खरीदना बंद कर देंगे क्योंकि यूक्रेन पर मास्को के युद्ध से उन्हें एहसास होता है कि उन्हें रूस पर कम निर्भर रहना होगा, एक मसौदा घोषणा से पता चला है, लेकिन वे यूक्रेन को तेजी से यूरोपीय संघ की सदस्यता की पेशकश करने की संभावना नहीं रखते हैं।

Post a Comment

0 Comments

Random Posts